CoronaVirus Updates | Confirmed Cases and Deaths | COVID-19 Symptom Checker (Click Here)
  Home   Wellness Plan   Events  Health Tips   News   Jobs   Blog

डायबिटीज वाले लोगों को हार्ट अटैक भी हो सकता हैं, जानें इसके कारण एवं बचाव

KayaWell Expert
  3/28/2019 12:00:00 AM

डायबिटीज यानी मधुमेह से ग्रसित व्‍यक्तियों को हृदय रोगों से मौत का खतरा अधिक रहता है। विशेषज्ञों की मानें तो टाइप 2 डायबिटीज वाले व्‍यक्तियों में लगभग 58 फीसदी मौतें हृदय संबंधी रोगों के कारण होती है। डायबिटीज के साथ जुड़े ग्‍लूकोज के उच्‍च स्‍तर से हमारे शरीर की रक्‍त वाहिकाएं प्रभावित होती हैं, जिससे ब्‍लड प्रेशर और ज्‍वाइंट पेन सबंधी अन्‍य समस्‍याएं भी होने की संभावना रहती है।

चिकित्‍सकों की मानें तो टाइप 2 डाइबिटीज सामान्‍य रूप से वयस्‍कों को प्रभावित करती हैं, हालांकि ये समस्‍या अब भारतीय युवाओं में भी देखी जा सकती है। ज्‍यादातर युवा किडनी डैमेज होने के साथ हृदय रोगों के अलावा जीवन को संकट में डालने वाली जटिलताओं से जूझ रहे हैं। 

यह भी पढ़ें :- महिलायें को हार्ट अटैक से बचने के लिए, इन 7 तरीकों का उपयोग करना चाहिए

डॉक्‍टर केके अग्रवाल के मुताबिक, डायबिटीज होने के पीछे प्रोसेस्‍ड और जंक फूड का अधिक सेवन, अधिक कैलोरी वाला भोजन, मोटापा और एक्‍सरसाइज की कमी प्रमुख वजह है। समय-समय पर जांच न कराना और डॉक्‍टर की सलाह न लेना भी जोखिम भरा है, जिसके कारण कम उम्र में जानलेवा स्थिति से गुजरना पड़ता है। 

डॉक्‍टर अग्रवाल के मुताबिक, लोगों में एक आम धारणा है कि टाइप 2 डाइबिटीज वाले युवाओं को इंसुलिन की आवश्‍यकता नहीं होती है, इसलिए इसे गंभीर नहीं मानते, जबकि ऐसी धारणा बिल्‍कुल गलत है। ऐसी स्थिति में तुरंत उपचार और डॉक्‍टर की सलाह लेनी चाहिए, क्‍योंकि युवाओं में डायबिटीज के लक्षण दिखाई नहीं देते हैं। ऐसे में जांच कराना बहुत जरूरी है। अगर कोई लक्षण दिखते भी हैं तो वह बहुत हल्‍के होते हैं। आमतौर पर यह धीरे-‍धीरे विकसित होते हैं, जिनमें अधिक प्‍यास लगना और बार पेशाब लगना शामिल है। 

डॉ अग्रवाल के मुताबिक, यदि घर के मुखिया अच्‍छी लाइफस्‍टाइल फॉलो करते हैं तो यह उनके बच्‍चों के लिए भी प्रेरणाश्रोत होती हैं। इस तरह के बदलाव एक युवा को अपना वजन कम करने में मदद कर सकते हैं, या उन्हें खाने-पीने के बेहतर विकल्प खोजने में मदद कर सकते हैं, जिससे टाइप-2 डायबिटीज होने की संभावना काफी कम हो जाती है। जिन परिवारों में डायबिटीज आनुवंशिक है उस फैमिली के लिए अच्‍छी जीवनशैली बहुत जरूरी है। 

यह भी पढ़ें :- नट्स खाना, डायबिटीज वाले लोगों के लिए फायदेमंद हैं

डायबिटीज के जुड़ी एक्‍सपर्ट की सलाह:- 

♦ रोजाना नाश्‍ता करें और हेल्‍दी फूड का सेवन करें। 

♦ जंक फूड और प्रोसेस्‍ड फूड का सेवन न करें तो अच्‍छा होगा। 

♦ पानी जरूर पीएं, दिनभर में 8-10 ग्‍लास पानी जरूर पीना चाहिए। 

♦ रोजाना कम से कम एक घंटे एक्‍सरसाइज और योगाभ्‍यास जरूर करें।

♦ धूम्रपान और शराब का शेवन न करें, अगर करते हैं तो छोड़ने का प्रयास करें।

♦ देर रात तक जागें नहीं, रोजाना 7-8 घंटे की नींद जरूरी है। 

♦ फैमिली में अगर किसी को डायबिटीज है या पहले किसी को थी तो इस बारे में बाकी सदस्‍यों से इसकी जटिलताओं के बारे में बात करें।


Alcohol Addiction
Alcoholism
Diabetes: Type II
Diarrhea
Heart Attack (Warning Signs)
High Blood Pressure
Joint Pain
Muscle
Bone and Joint
Obesity
Quit Smoking (Natural Aids)
Cardiovascular
Diet/weight Loss
Smoking and Quitting Smoking

Comments