CoronaVirus Updates | Confirmed Cases and Deaths | COVID-19 Symptom Checker (Click Here)
  Home   Wellness Plan   Events  Health Tips   News   Jobs   Blog

रोजाना पालक खाएं और शरीर को स्वस्छ बनाये, जाने अन्य फायदे

KayaWell Expert
  1/24/2019 12:00:00 AM

सर्दियों में मिलने वाली पालक सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। लोग इसे सब्जी, सूप या सलाद के रूप में खाना पसंद करते हैं। विटामिन्स , कैलोरी, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फैट, फाइबर और खनिज लवण से भरपूर पालक कई हेल्थ प्रॉब्लम्स दूर करने में भी मददगार होती है। इतना ही नहीं, रोजाना इस सब्जी का सेवन खून की कमी भी दूर करता है। चलिए आपको बताते हैं पालक खाने से आपको क्या-क्या फायदे मिलते हैं।

विटामिन्स से भरपूर:-

पालक को केवल हिमोग्‍लोबिन बढ़ाने वाली स‍ब्‍जी माना जाता हैं। बहुत कम लोग जानते हैं कि इसमें बहुत से और भी गुण होते  है। पालक में कैलोरी, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फैट, फाइबर और खनिज लवण होता हैं। पालक में विटामिन A,B,C,Z,P  के साथ-साथ चुना और तांबा बनाने वाले तत्व भी इसमें पाए जाते हैं। साथ ही पालक में खनिज लवण जैसे कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन भी पाये जाते हैं। 

यह भी पढ़े - शिमला मिर्च के फायदे जिन्हे जानकर हो जायेंगे हैरान

दिल को रखें हेल्दी:-

पालक दिल के लिए फायदेमंद होता है। आधा चम्‍मच चौलाई का रस, एक चम्‍मच पालक का रस और एक चम्‍मच नींबू का रस तीनों को मिलाकर रोज सुबह पीने से खुन साफ रहता है और दिल अच्छे से काम करता है। पालक "एनीमिया" में दवाइयों से ज्यादा फायदा पहुंचाता है।

आंखो की रोशनी बढ़ाए:-

पालक लीवर को ज्यादा काम करने में मदद करता है और साथ ही साथ आखों की रोशनी भी तेज करता है। दिमागी काम करने वालों के लिए यह एक ताकतवर सब्जी होती है।

मोटापा करे कम:-

पालक के रस में गाजर का रस मिलाकर पीने से चर्बी कम होने लगती है या फिर पालक के रस में नींबू का रस मिलाकर पीने से मोटापा दूर होता है।मिट्टी खाने की वजह से बच्चों का पेट बढ़ जाता है ऐसे में दिन में दो बार पालक खिलाने से पेट हल्का रहता है और बच्चा चुस्त रहता है।

स्किन प्रॉबल्म करें कम:-

पालक झाइयां और झुर्रियों को दूर करने में भी आपकी मदद करता हैं। पालक और नीबू के रस में कुछ बूंदे ग्लिसरीन की मिलाकर सोते समय त्‍वचा पर लगाने से लाभ होता है या फिर पालक का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे से झाइयां दूर हो जाती है। यह पेट के हाजमे को ठीक रखता है और  ऐसिड भी दूर करता है। 

बालों के लिए उपयोगी:-

पालक हेल्थ के साथ-साथ बालों के लिए भी बहत अच्छा होता है। जो लोग हेयर फॉल से परेशान हैं उन्हें पालक को अपने आहार में शामिल करना चाहिए। क्‍योकि पालक शरीर में आयरन की कमी को पूरा करके हेयर फॉल को कम करता है।

यह भी पढ़े - पेट में अक्सर रहता है दर्द तो फूड इंटॉलरेंस की हो सकती है दिक्कत

पायरिया से छुटकारा:-

पालक में फोलिक एसिड और कैल्शियम की मात्रा काफी ज्यादा होती है। दांतो के लिए यह बहुत जरूरी होती है  । कच्चे पालक के पत्ते चबाने से पायरिया की तकलीफ से निजात मिल जाती है।


Anemia
Eyesight Improvement
Heart Disease
Obesity
Stomach Ache
Wrinkles

Comments