CoronaVirus Updates | Confirmed Cases and Deaths | COVID-19 Symptom Checker (Click Here)
  Home   Wellness Plan   Events  Health Tips   News   Jobs   Blog

हड्डियों की कमजोरी को दूर करने के लिए खाएं, बींस

KayaWell Expert
  3/4/2019 12:00:00 AM

हरी बींस को स्ट्रिंग बींस के रूप में भी जाना जाता है। इसकी पोषक सामग्री में फाइबर, विटामिन, खनिज और बहुत कम कार्बोहाइड्रेट शामिल हैं। इनमें प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर, आयरन और कई जरूरी पोषक तत्व भी होते हैं। हरी बींस में ऐंटिऑक्सिडेंट की काफी मात्रा होती है। हरी बींस ओमेगा-3 वसा का भी एक समृद्ध स्रोत है। एक नजर इसके फायदों पर-

यह भी पढ़ें :- कैल्शियम से भरपूर ये चीजें बनाती हैं हड्डियों को मजबूत

मसल्स बनाए मजबूत:-

इसमें मौजूद प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और आयरन जैसे पोषक तत्व मसल्स को तेजी से बढ़ाते हैं और उन्हें मजबूत बनाते हैं। जो लोग जिम करते हैं उनके लिए हरी बींस बहुत फायदेमंद हो सकती हैं।

हड्डियों की मजबूती के लिए:-

बींस में कैल्शियम पाया जाता है, जो हड्डियों के क्षरण को रोकता है। इसके अलावा इसमें मौजूद विटामिन ए, के और सिलिकॉन भी हड्डियों के लिए फायदेमंद होते हैं। इन पोषक तत्वों की कमी होने पर हड्डियां कमजोर हो जाती हैं।

डायबीटीज रोकने में:-

हरी बींस में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो डायबीटीज को बढ़ने से रोकते हैं। इसमें पर्याप्त मात्रा में डायट्री फाइबर्स और कार्बोहाइड्रेट्स पाए जाते हैं। डायबीटीज के मरीजों के लिए इसे आदर्श सब्जी माना जाता है।

यह भी पढ़ें :- खाइये चीकू ओर बनाइये अपनी हड्डियों को मजबूत, जानिये और भी फायदे

इम्यून सिस्टम के लिए:-

हरी बींस में पर्याप्त मात्रा में ऐंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं जिससे इम्यून सिस्टम बेहतर बनता है। ये कोशिकाओं की क्षति को ठीक करके नई कोशिकाओं के बनने को प्रोत्साहित करता है।

पेट का रखे खयाल:-

बींस के नियमित सेवन से पेट भी स्वस्थ रहता है। इनके सेवन से पाचन संबंधी समस्याएं होने का खतरा कम हो जाता है और गैस, कब्ज और मरोड़ की परेशानी नहीं होती है।

बींस में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। इसे खाने से पाचन संबंधी समस्याएं नहीं होती हैं।


Constipation
Diabetes: Type I
Digestive and Intestinal
Gas
Immune
Inflammatory and Infections
Muscle Pain
Muscle Strain
Muscle
Bone and Joint
Stomach Ache
Tingling

Comments