किडनी को स्वस्थ रखने वाले 10 खाद्य पदार्थ

KayaWell Icon
किडनी को स्वस्थ रखने वाले 10 खाद्य पदार्थ
452 Views
किडनी बचाव के उपाय, किडनी को स्वस्थ रखने वाले आहार, किडनी की बीमारी के 10 संकेत
KayaWell Expert

स्वस्थ किडनी या गुर्दे हमारे शरीर के लिए उतने ही जरूरी होते हैं जितना कि स्वस्थ ह्रदय जरूरी होता है। किडनी waste और एक्स्ट्रा वाटर को फिल्टर करती है और हानिकारक विषाक्त पदार्थों (harmful toxins) को यूरिन के जरिये शरीर से बाहर निकालती है। साथ ही, किडनी शरीर में electrolytes और अन्य fluids के बैलेंस को बनाये रखने में मदद करती है।

किडनी हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण आंतरिक अंग है। अनुचित खानपान आदि कई कारणों से किडनी से जुड़ी समस्याएं हो सकती है। मानव शरीर में दो किडनी पायी जाती है, जो स्त्री और पुरुष दोनों में समान संरचना लिए होती है। दिखने में किडनी राजमा के जैसे होती है और आंतरिक संरचना थोड़ी जटिल होती है।

किडनी से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें

आइये जानते हैं किडनी से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें, कार्य विधि और किडनी को स्वस्थ रखने के लिए क्या खाना चाहिए आदि चीज़ों के बारे में -

1) किडनी क्या कार्य करती है हमारे शरीर में

किडनी का मुख्य कार्य रक्त शुद्धिकरण का है। शरीर में बनने वाले अपशिष्ट और विषैले पदार्थों को बाहर निकालकर शरीर को शुद्ध रखने का कार्य किडनी करती है। इसके अलावा शरीर में तरल पदार्थों, पानी, खनिजों आदि का उचित प्रबंधन करना भी किडनी का ही कार्य है। 

2) किडनी को स्वस्थ रखने के उपाय

शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए उचित खानपान और नियमित शारीरिक व्यायाम जरुरी है। अगर जीवनशैली संतुलित नहीं है तो आपको कई सारे रोग हो सकते हैं। इसी तरह किडनी को स्वस्थ रखने के लिए कुछ आवश्यक बातें हैं, आइये जानते हैं उनके बारे में -

एक्सरसाइज - अगर आप नियमित व्यायाम करते हैं तो आपको किडनी से जुड़े गंभीर रोगों से सुरक्षा मिलेगी। इसके लिए आप नियमित व्यायाम, प्राणायाम, रनिंग, पैदल चलना, मैडिटेशन आदि नियमित रूप से करें। जिम की जगह ओपन वर्कआउट करने से आपको अधिक हेल्थ लाभ मिलता है। 

दिनभर के भोजन में शुगर की मात्रा - अधिक शक्कर शुगर की बीमारी के साथ साथ किडनी से जुड़े रोगों को भी निमंत्रण दे सकती है। अधिक शुगर शरीर में विषैले तत्व बनाती है, जिससे किडनी पर कार्यभार बढ़ता है। इसलिए हमें भोजन में शुगर एक नियंत्रित मात्रा में ही लेनी चाहिए। विशेषकर वो लोग जिनको ब्लड शुगर और हाई बीपी की बीमारी रहती है, उन्हें किडनी से जुड़ी समस्या हो सकती है। 

ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखें - अधिक नमक और शुगर के सेवन से ब्लड प्रेशर असामान्य हो सकता है। इससे आगे चलकर किडनी से जुड़े रोग हो सकते हैं। आपको अपने ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखना है। 

मोटापा नहीं बढ़ने दें - अधिक वजन होने से किडनी की कार्यशीलता पर प्रभाव पड़ता है। इससे हृदय रोग, बीपी आदि से जुड़ी समस्याएं हो सकती है। 

आहार - अगर आपको किडनी की बीमारी है तो बीज वाले फल, सब्जियां जैसे अमरुद, टमाटर, भिन्डी, मिर्ची आदि का सेवन नहीं करें। आहार में दूध, पत्तागोभी, ब्लूबेरी इत्यादि ले सकते हैं।

पानी खूब पीयें - पानी पीने से किडनी का कार्यभार कम होता है। पर्याप्त जल स्तर बने रहने से विषैले तत्वों को छानकर मूत्र के रूप में बाहर निकालने में किडनी को आसानी होती है। आपको रोज 10 गिलास पानी पीना चाहिए। 

अधिक व अनावश्यक दवाओं से बचें - अधिक दवाओं का सेवन किडनी को नुकसान पहुँचता है, इसलिए दवाओं का सेवन सोच समझ कर करना चाहिए। 

3) किडनी को स्वस्थ रखने के 10 खाद्य पदार्थ

किडनी को स्वास्थ्य रखने के लिए आहार के रूप इन चीज़ों का सेवन आवश्यक रूप से करना चाहिए - 


नींबू: किडनी की सफाई के लिए नीबू के बेहतरीन औषधि है। इसके रस में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है, जो कि शरीर से विषाक्त पदार्थों को रिलीज करने का कार्य करता है। सुबह खाली पेट नीबू पानी का सेवन अवश्य करें। 

अदरक: यह प्रचुर रूप से कैल्सियम, लौह तत्व, आयोडीन से सम्पन्न है। किडनी की सफाई के लिए ये सभी लाभदायक हैं।

लहसुन: लहसुन एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है। दिल और किडनी से जुड़ी बीमारी में लहसुन बहुत ही फायदेमंद हैं। सुबह प्रतिदिन लहसुन को दो कच्ची कलियों का सेवन करें। 

धनिया: हमारे भोजन में धनिया एक विशेष महत्व पुराने समय से ही रखता आया है। धनिये की चटनी पाचक गुणों से भरपूर होती है, इसके साथ ये किडनी को साफ़ करने में भी विशेष रूप से फायदेमंद है। इसमें मैंगनीज़, मैग्निशियम, विटामिन सी आदि पाए जाते हैं।

लाल शिमला मिर्च व लाल अंगूर: जैसे लाल शिमला मिर्च, लाल अंगूर आदि। लाल अंगूर विटामिन सी, बी और ए का स्त्रोत है। इसके सेवन से किडनी की कार्यविधि में सुधार आता है। लाल शिमला मिर्च में लाइकोपिन पाया जाता है, यह किडनी से जुड़े रोगों में सहायक है। ध्यान रखें आपको किसी फलों या सब्जियों को खाते समय इसके बीजों को नहीं खाना है। जिन फलों के बीजों को नहीं हटा सकते उन्हें नहीं खाएं।   

दही: दही कई सारे फायदों को शामिल करता है। हमारे दैनिक आहार में नियमित दही का सेवन अवश्य करना चाहिए। इसके प्रोबायोटिक गुण पाचन में सुधार करते हैं और किडनी को भी साफ़ करते हैं।

पत्ता गोभी और फूल गोभी: किडनी से जुड़े रोगों के लिए गोभी फायदेमंद हैं। इसमें फाइटोकेमिकल्स पाया जाता है जो फ्री रेडिकल्स को नुकसान पहुँचाने से रोकता है। हालाँकि जिन लोगों को गठिया की बीमारी है उन्हें इसके सेवन से बचना चाहिए क्योंकि इससे यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है। 

जामुन और अन्य बेरीज: जामुन किडनी के साथ मधुमेह रोगियों के लिए भी फायदेमंद है। जिन लोगों को किडनी सम्बन्धी परेशानी है, उन्हें जामुन, स्ट्राबेरी, रास्पबेरी, क्रैनबेरी आदि का सेवन करना चाहिए।

जैतून का तेल: किडनी की परेशानी में ऑक्सीडेशन को रोकने के गुण पाए जाते हैं, जो किडनी को परेशानी से बचाने के लिए जरुरी है। भोजन में आपको जैतून के तेल का सेवन अवश्य करना चाहिए। 

प्याज: किडनी को विषैले तत्वों से मुक्त करने के गुण प्याज में पाए जाते हैं। इसके सूजन रोधी गुण किडनी से जुड़ी परेशानी को दूर करते हैं। 

इसके अलावा अगर आपको लगता है कि किडनी की समस्या बढ़ रही है या किसी विशेष पदार्थ के सेवन से अधिक परेशानी आ रही है तो आपको इसके लिए विशेषज्ञ डॉक्टर से संपर्क करना चाहिये।  

4) किडनी की बीमारी का पता कैसे चलता है

किडनी से जुड़ी समस्या होने पर हमारे शरीर असामान्य बदलाव आ सकते हैं। इससे आपको प्रारंभिक तौर पर किडनी रोग की सम्भावना का पता लग सकता है। आइये जानते हैं किडनी की बीमारी के संकेत क्या हो सकते हैं - 

पैरों, पेट और चेहरे पर सूजन - अगर पलकों के नीचे चेहरे पर सूजन जो सुबह स्पष्ट तौर पर दिख रहा हो, पेट और पैरों में सूजन आदि लगातार बन रहे हों तो आपको किडनी से जुड़े रोग की संभावना हो सकती है। हालाँकि कई बार ऐसा नहीं भी हो सकता, ये किसी अन्य बीमारी के संकेत भी हो सकते हैं। 

कम भूख, उल्टी का मन, हल्के चक्कर महसूस होना - किडनी के असामान्य होने पार भूख कम हो सकती है। आपके शरीर में विषाक्त पदार्थों की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे उल्टी जैसा महसूस होता रहता है।

हाई ब्लड प्रेशर - जिन लोगों में उच्च रक्त चाप की समस्या बनी रहती है तो ये भी किडनी की बीमारी के संकेत हैं। रक्त का शुद्धिकरण नहीं होने से ब्लड में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है जो किडनी पर भार बढ़ाती है। 

अन्य संकेत 

  • एनीमिया, शरीर में पीलापन और कमजोरी महसूस होना 

  • पीठ के निचले हिस्से में दर्द बना रहना

  • मूत्र सम्बन्धी परेशानी जैसे कम पेशाब आना, अधिक पेशाब आना, मूत्र में रक्त, मवाद जैसा पदार्थ, मूत्र पथ संक्रमण

  • मूत्र त्यागने में परेशानी, जलन, रूकावट 

ये सभी संकेत किडनी रोग के हो सकते हैं। लेकिन ये जरुरी नहीं की इन संकेतो के होने पर आप किडनी रोग से ग्रसित हैं, कई बार इन लक्षणों के अन्य कारण भी हो सकते हैं। इसलिए आपको संकेत होने पर डॉक्टर से परामर्श लेकर जांच करवानी चाहिए।


5) किडनी की समस्या से बचने के लिए क्या करना चाहिए

किडनी को मजबूत करने के लिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए और किडनी को स्वस्थ रखने वाले आहार के बारे में हमने चर्चा की। इनके अलावा कुछ अन्य बातें हैं जो किडनी समस्या से बचने के लिए रोगीयों को करने चाहिए। 

  • नियमित व्यायाम करें। प्राणायाम आदि का अभ्यास करें। इससे तन और मन दोनों स्वस्थ रहते हैं। 

  • पानी का सेवन पर्याप्त मात्रा में करें। अधिकतर देखा जाता है लोग काम आदि में व्यस्तता के चक्कर में पानी कम पीते हैं। कम पानी पीने से किडनी पर दबाव बढ़ता है जो समस्या का कारण बन सकता है। 

  • नमक का सेवन कम करें। महिलाएं विशेष रूप से अधिक नमक खाती हैं। भोजन में सोडियम, पोटेशियम की अधिक मात्रा किडनी रोगों में और परेशानी पैदा कर सकती है।

  • जो लोग बिना डॉक्टर के परामर्श के लिए अनावश्यक रूप से दवाइयों हर कभी खाते रहते हैं, उनके लिए भी किडनी रोग उभर सकता है। 

  • यूरिक एसिड से बचाने वाले फल, जैसे अंगूर आदि का सेवन करें। 

  • फल और हरी सब्जियों, जिनमें भी गहरे रंग की सब्जियों का विशेष रूप से सेवन करें। इनमें मैग्निशियम की अधिकता होती है जो किडनी रोगों में लाभदायक होती है। 

अगर समय पर ध्यान नहीं दिया जाए तो किडनी से जुड़ी परेशानी गंभीर रूप ले सकती है। इसलिए उचित खान पान और व्यायाम आदि नियमित करना चाहिए। अगर आपको गंभीर लक्षण नजर आते हैं तो समय रहते विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए। 


Affiliate Disclosure: This post may contain affiliate links. This means I may receive a commission or income if you purchase the product I promote. As an affiliate, I earn from qualifying purchases. You can read my full disclaimer here.

Disclaimers for Kayawell: All the information on this website - www.kayawell.com - is published in good faith and for general information purposes only. Kayawell does not make any warranties about this information's completeness, reliability, and accuracy. Any action you take upon the information you find on this website (Kayawell) is at your own risk. Kayawell will not be liable for any losses and/or damages in connection with the use of our website.

Sponsored

Comments