Swine Flu- Overview, Causes, Symptoms And Prevention

Swine Flu KayaWell Expert
 

स्वाइन फ्लू: अवलोकन, कारण, लक्षण और रोकथाम

अवलोकन (Overview):

तकनीकी रूप से, शब्द "स्वाइन फ्लू"(swine flu) सूअरों के इन्फ्लूएंजा को संदर्भित करता है। सूअर कभी-कभी मनुष्यों को इन्फ्लूएंजा वायरस पहुंचाते हैं, मुख्य रूप से किसानों और पशु चिकित्सकों को हॉग करने के लिए। स्वाइन फ़्लू से पीड़ित किसी व्यक्ति को संक्रमण का पता दूसरों को कम चलता है। इस आर्टकिल में हम स्वाइन फ्लू के कारण , उसके लक्षण और इलाज के बारे में चर्चा करेंगे।

वैज्ञानिकों ने 2009 के वसंत में एच 1 एन 1 नामक फ्लू वायरस के एक विशिष्ट तनाव की पहचान की। वास्तव में, यह वायरस सूअर, पक्षियों और मानव वायरस के वायरस का मिश्रण है। 2009-10 के फ्लू के मौसम के दौरान, H1N1 ने व्यापक रूप से स्वाइन फ्लू के रूप में जाना जाने वाला मानव श्वसन संक्रमण शुरू कर दिया। चूंकि उस वर्ष दुनिया भर में बहुत से लोग बीमार हो गए थे, डब्ल्यूएचओ ने एच 1 एन 1-प्रेरित फ्लू को एक वैश्विक महामारी घोषित किया है।

डब्ल्यूएचओ द्वारा अगस्त 2010 में महामारी घोषित की गई थी। वैज्ञानिकों ने वायरस को कॉल करने के तरीके को बदल दिया है। अब, H1N1 वायरस को H1N1v कहा जाता है। V का अर्थ है भिन्न रूप और यह दर्शाता है कि वायरस आमतौर पर जानवरों में घूमता है लेकिन मनुष्यों में पाया गया है एक और तनाव, H3N2v, 2011 से मनुष्यों में घूम रहा है जो फ्लू का कारण बनता है। 2018-19 फ्लू वैक्सीन में दोनों उपभेदों का उपयोग किया जाता है।

स्वाइन फ्लू के लक्षण :

स्वाइन फ्लू के लक्षण और अन्य प्रकार के फ्लू से प्रेरित बीमारियों के समान हैं जिनमें शामिल हो सकते हैं:

बुखार (लेकिन हमेशा नहीं)

ठंड लगना

खांसी

गले में खरास

बहती या भरी हुई नाक

पानीदार, लाल आँखें

शरीर मैं दर्द

थकान

सरदर्द

दस्त

मतली और उल्टी

डॉक्टर को कब दिखाएं: 

यदि आप आमतौर पर स्वस्थ हैं और फ्लू के लक्षण जैसे बुखार, खांसी और शरीर में दर्द के लक्षण हैं, तो आपको डॉक्टर को देखने की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, अगर आपके फ्लू के लक्षण हैं और आप गर्भवती हैं या आपको कोई पुरानी बीमारी है, जैसे कि अस्थमा, वातस्फीति, मधुमेह या हृदय की स्थिति, तो आपके डॉक्टर को बुलाएं क्योंकि आपके पास फ्लू की जटिलताओं की अधिक संभावना है।

कौसोफ स्वाइन फ्लू 

इन्फ्लुएंजा वायरस (Influenza viruses) उन कोशिकाओं को संक्रमित करता है जो आपकी नाक, गले और फेफड़ों को लाइन करती हैं। वायरस आपके शरीर में प्रवेश करता है जब आप दूषित बूंदों को साँस लेते हैं या जीवित वायरस को दूषित सतह से आपकी आंखों, नाक या मुंह में स्थानांतरित करते हैं। आप सूअर का मांस खाने से स्वाइन फ्लू नहीं झेल सकते।

जीवन शैली उपचार

स्वाइन फ्लू के लक्षणों के उपचार और आगे के संक्रमण को रोकने के लिए युक्तियों में शामिल हैं:

ओवर-द-काउंटर (over-the-counter) दवाओं का उपयोग करना

साबुन और पानी से बार-बार हाथ धोना

भरपूर नींद लेना

बार-बार व्यायाम करना

तनाव को कम करना

तरल पदार्थों का सेवन

स्वस्थ आहार का सेवन करना

फ्लू के लक्षणों वाले किसी भी व्यक्ति के पास होने से बचना

उन सतहों को न छूना जिनमें वायरस हो सकता हैं|

फ्लू से पीड़ित किसी भी व्यक्ति को काम या स्कूल से घर पर रहना चाहिए, जबकि लक्षण आखिरी होते हैं।

जोखिम :

यदि आप ऐसे क्षेत्र में रहते हैं या उस क्षेत्र में जाते हैं जहां स्वाइन फ्लू बहुत से लोगों को प्रभावित करता है, तो आप वायरस के संपर्क में आ सकते हैं। स्वाइन किसानों और पशु चिकित्सकों को स्वाइन फ्लू के वास्तविक खतरे के रूप में सामने आने का खतरा है क्योंकि वे सूअरों के साथ संबंध रखते हैं।

जटिलताओं

इन्फ्लूएंजा की जटिलताओं में शामिल हैं:

दिल की बीमारी और अस्थमा जैसी चिकित्सा स्थितियों का बिगड़ना

निमोनिया

न्यूरोलॉजिकल संकेत और लक्षण, भ्रम से बरामदगी तक

सांस की विफलता

स्वाइन फ्लू से बचाव:

स्वाइन फ्लू से बचाव का सबसे अच्छा तरीका हर साल फ्लू का टीका लगवाना है। स्वाइन फ्लू से बचाव के कई सरल तरीकों में शामिल हैं:

साबुन या हैंड सैनिटाइजर से नियमित रूप से हाथ धोते रहें

आपकी नाक, मुंह या आंखों को नहीं छूना (वायरस टेलीफोन और टैबलेट जैसी सतहों पर रह सकता है।)

यदि आप बीमार हैं तो काम या स्कूल से घर पर रहें

मौसम में स्वाइन फ्लू होने पर बड़ी सभाओं से बचना

फ्लू के मौसम के दौरान स्कूल बंद करने या भीड़ से बचने के बारे में सार्वजनिक स्वास्थ्य के किसी भी दिशा-निर्देश के बाद महत्वपूर्ण है। इस तरह के दिशानिर्देश सीडीसी, डब्ल्यूएचओ, राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान या सार्वजनिक स्वास्थ्य के अन्य सरकारी संस्थानों से आ सकते हैं।

फ्लू का मौसम साल-दर-साल बदलता रहता है, लेकिन संयुक्त राज्य अमेरिका में, यह आमतौर पर अक्टूबर में शुरू होता है और मई के अंत तक चलता है। यह आमतौर पर जनवरी में होता है, हालांकि साल के किसी भी समय फ्लू प्राप्त करना संभव है|

Cough
Fever
Runny Nose

Comments