CoronaVirus Updates | Confirmed Cases and Deaths | COVID-19 Symptom Checker (Click Here)
  Home   Wellness Plan   Events  Health Tips   News   Jobs   Blog

मुंह के छालों से लेकर कैंसर तक के इलाज में कारगर है करेला, जानें और फायदे

KayaWell Expert
  3/30/2018 12:00:00 AM

करेला पोषक तत्वों से भरपूर ऐसा फूड है जिसका इस्तेमाल औषधियों को बनाने में किया जाता है।

करेला पोषक तत्वों से भरपूर ऐसा फूड है जिसका इस्तेमाल औषधियों को बनाने में किया जाता है। हर रोज करेले का जूस पीने से पेट तो साफ रहता ही है साथ ही कई तरह की बीमारियां भी आपसे दूर रहती हैं। एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर करेले के सेवन से किन-किन बीमारियों को दूर भगाया जा सकता है, आज हम इसी के बारे में आपको बताने वाले हैं।


सोराइसिस के इलाज में – एक कप करेले के जूस में एक चम्मच नींबू का जूस मिला लें इस मिश्रण का खली पेट सेवन करें। 3 से 6 महीनें तक इसका सेवन करने से त्वचा पर सोराइसिस के लक्षण दूर होते हैं। यह आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है और सोराइसिस को प्राकृतिक रूप से ठीक करने में मदद करता है।


लीवर के लिए फायदेमंद – रोजाना एक गिलास करेले का जूस पीने से लीवर मजबूत होता है। इसके अलावा यह लीवर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालता है और पोषण प्रदान करता है। करेले का सेवन करने से लीवर की तमाम बीमारियां दूर रहती हैं।


सिरदर्द – सिरदर्द की समस्या से कई बार लोगों का सामना हो जाता है. लेकिन अगर सिरदर्द काफी समय से लगातार होने लगे तो ऐसे में करेला काफी फायदेमंद साबित होता है. इसके लिए करेले की पत्तियों को पीस लें और फिर इसे माथे पर लगा लें. ऐसा करने से सिरदर्द से आराम मिल जाएगा।


भूख बढ़ाता है – ठीक तरह से आहार नहीं लेने की वजह से हमारे शरीर को पर्याप्त पोषण नहीं मिल पाता है जिससे स्वास्थ्य से सम्बंधित परेशानियां होती हैं। ऐसे में करेले के जूस को रोजाना पीने से पाचन क्रिया सही रहती है और भूख बढ़ती है।


घुटने का दर्द – करेले से घुटने के दर्द से भी राहत पाई जा सकती है। इसके लिए करेले को हल्का सा भून लें और इसको कॉटन में बांध लें। इसके बाद इसे घुटने पर लगाएं।


घाव भरता है – घाव भरने के लिए करेला काफी उपयोगी साबित होगा। इसके लिए करेले की पत्तियों को घाव पर पीस कर लगाएं। इसके लिए करेले की पिसी हुई पत्तियों को हल्का सा गर्म कर लें और फिर घाव पर लगाकर पट्टी बांध लें।


मुंह के छालों से निजात – अगर मुंह में छालों की समस्या से परेशान हैं तो करेला इस छालों से छुटाकारा दिलाने में काफी उपयोगी साबित हो सकता है। इसके लिए करेले की पत्तियों में थोड़ा मुलतानी मिट्टी मिला लें और इसे मुंह के छालों पर लगा लें। ऐसा करने से मुंह के छाले एकदम सही हो जाएंगे।

Fatty Liver Disease
Headache
Joint Pain

Comments