सर्दियों में रखना है सेहत का ध्यान तो इन चीजों का कर सकते हैं सेवन

KayaWell Expert
  12/12/2018 12:00:00 AM

सर्दियों में लोगों को अपना खास ध्यान रखने की जरूरत होती है क्योंकि आलस की वजह से लोग कई लापरवाही कर देते हैं जिसके कारण उनका स्वास्थ्य प्रभावित हो जाता है। इसके अलावा कई लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें अस्वस्थ खाने की आदत होती है और इस वजह से उन्हें कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ जाता है। यदि आप सर्दियों में स्वस्थ रहना चाहते हैं तो कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनका सेवन आपके सेहत के लिए लाभकारी होता है। इन खाद्य पदार्थो में कई ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर को पर्याप्त प्रदान करते हैं और इंफेक्शन से बचाते हैं। इसके अलावा बैक्टीरिया और कीटाणुओं से भी लड़ने में मदद करता है।

यह भी पढ़े - सर्दी के मौसम में आपकी ये आदतें तेज़ी से घटा सकती हैं वजन, आज से शुरू कर दें आजमाना

गाजर में विटामिन-ए होता है जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है और यह इम्यून सिस्टम को सही तरीके से कार्य करने में भी मदद करता है। इसके अलावा गाजर में कैरोटेनॉयड एंटीऑक्सीडेंट भी होता है जो कई घातक बीमारियों से बचाता है।

पत्ता गोभी

पत्ता गोभी में विटामिन-सी, ए और के होता है जो हृदय के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। साथ ही पत्ता गोभी में एंथोस्यानिन्स भी उच्च मात्रा में मौजूद होता है जो शरीर को और भी कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद करता है।

मूली

मूली में एंटीऑक्सीडेंट होता है जो इंफ्लेमेशन से बचाता है। इसके अलावा मूली में विटामिन-बी और सी भी होता है जो उन सेल्स के विकास को रोकने में मदद करता है जिसके कारण ब्रेस्ट, कोलन और ब्लैडर कैंसर होने की संभावना बढ़ जाती है।

यह भी पढ़े - सर्दी-जुकाम से तुरंत राहत दिलाएंगे ये घरेलु नुस्खे

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन ए, सी और के होता है जो शरीर को बैक्टीरिया और कीटाणुओं से लड़ने में मदद करता है और कई प्रकार के इंफेक्शन से भी बचाता है। इनमें फोलेट भी उच्च मात्रा में मौजूद होता है जो कई बीमारियों से बचाने में मदद करता है।


Men's Health

Comments