स्वास्थ के लिए बहुत लाभदायक हैं हरी मिर्च, जानें इसके फायदे

KayaWell Expert
  3/27/2019 12:00:00 AM

अधिकांश लोगों को खाने के दौरान हरी मिर्च खाना बहुत पसंद होता है, पर लोगों का यह भी मानना होता है कि ज्यादा तीखा भोजन करना सेहत के लिए अच्छा नहीं होता जिसके चलते इसके सेवन से बचते हैं। अगर आप भी आज तक यह सोचकर इसे एवॉइड करते हैं तो अब से न करें। आपको जानकर हैरानी होगी कि हरी मिर्च शारीरिक स्वास्थ के लिए फायदेमंद है। आइए जानते हैं सेहत के लिए हरी मिर्च से होने वाले फायदों के बारे में...

यह भी पढ़ें :- हरी मिर्च खाने के बहुत फायदे, जानकर रह जायेगे दंग

पोषक तत्वों से भरपूर हरी मिर्च में विटामिन-ए, बी6, सी, आयरन, पोटेशियम सहित कार्बोहाइड्रेट मौजूद होते हैं। इसके अलावा इसमें बीटा कैरोटीन, क्रीप्टोक्सान्थिन, लुटेन-जॉक्सन्थिन आदि पाए जाते हैं। 

जो लोग डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारियों से जूझ रहे हैं उन्हें अपनी डाइट में हरी मिर्च को जरूर शामिल करना चाहिए। हरी मिर्च का सेवन करने से शरीर में शर्करा का स्तर नियंत्रित होता है।

हरी मिर्च में पाए जाने वाले विटामिन्स स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। अगर आप हरी मिर्च का सेवन करते हैं तो आपकी त्वचा में निखार आएगा। इसके अलावा अगर आप हरी मिर्च का एक चम्मच रस शहद में मिलाकर खाली पेट खाते हैं तो दमा की बामारी में आराम मिलेगा।

यह भी पढ़ें :- शिमला मिर्च के फायदे जिन्हे जानकर हो जायेंगे हैरान

हरी मिर्च खाने से आपके पाचन तंत्र की प्रक्रिया को बेहतर बनाता है। हरी मिर्च में मौजूद विटामिन सी खाने के बाद शरीर में थूक बनाने का काम करता है जिससे खाने को बेहतर तरीके से पचाया जा सकता है।


Asthma
Constipation
Digestive and Intestinal
Dry Skin
Itchy Skin
Stomach Ache

Comments